Sunday, 6 August 2017

बरसात के मौसम के लिए ये हैं अनमोल ब्यूटी टिप्स

beauty tips in monsoon

बरसात के मौसम की सबसे बड़ी समस्या है चिपचिपाहट तथा उमस एक ओर जहाँ बरसात का मौसम प्रकृति को आकर्षक बनती है वही इस मौसम में त्वचा सम्बन्धी समस्याए भी त्रस्त करने लगती हैं। बरसात में उमस के कारन त्वचा ऑयली होने लगते है और परिणाम स्वरुप मुहासे चेहरे पे दाग जैसे समस्याएं आने लगती हैं। कई महिलाये बरसात की मौसम में स्किन इन्फेक्शन जैसे समस्या का शिकार हो जाती हैं। इन सब समस्याए से बचने की लिए कुछ प्रभावी मेकअप टिप्स कुछ इस प्रकार से हैं।
सबसे पहले पायदान पे है चेहरे की सफाई 
जब भी आप बरसात की मौसम में भीग कर कर आये तो सबसे पहले आप फेस को अच्छे तरह धोये आप नीम के फेसवाश का इस्तेमाल कर सजते है वही नीम आपको इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से भी बचाएगा।किसी भी मेकअप करने से पहले आप चेहरे को अच्छी तरीके से धोये क्यूंकि बरसात में अपेक्षाकृत ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं। मॉइस्चराइजर का प्रयोग अपने पुरे चेहरे,गर्दन पर अच्छी तरह लगाए।इससे आपकी त्वचा सुन्दर बानी रहेगी।
क्लीन्जिंग का करे इस्तेमाल 
बरसात के मौसम में स्किन को आयल फ्री रखने की लिए क्लीन्जिंग का इस्तिमाल जरुरी है ,एस्ट्रिजेंट एक उपयोगी क्लीनिंग हो सकता है आपकी लिए आपको बस इसका इस्तेमाल रुई में लगाकर अपने चेहरे पे लगाना है एक दिन में तीन से चार बार लगाने से आपकी त्वचा ऑयली नहीं होगी। बरसात की मौसम में क्लींजिंग एक उपयोगी विकल्प है।
कनसील का करे प्रयोग 
आँखों के नीचे काले घेर को छुपाने की लिए आप बरसात की मौसम में वाटरप्रूफ कनसील का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये आपको आसानी से मिल जायेगा। कनसील का बेस हल्का लें।
वाटरप्रूफ बिंदी और सिंदूर का करें इस्तेमाल 
बरसात की मौसम में गीली बिंदी न लगाए क्यूंकि गीली बिंदी भीगने पर बहने लगेगी ,स्टीकर वाली वाटरप्रूफ बिंदी का करे प्रयोग। नग वाली बिंदी के अच्छा विकल्प आपकी लिए हो सकता है। स्टिक वाटरप्रूफ सिन्दूर भी काफी प्रचलन में है। गिला होने पे यह नहीं बहता। 
बरसात में ना करे फाउंडेशन का इस्तेमाल 
बरसात में फाउंडेशन का इस्तेमाल न करे चेहरा गिला होने पे ये बह सकता है ,इसकी लिए आप कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें। यह नेचुरल लुक देगा आपको और आपका चेहरा भी फ्रेश रहेगा।
बालों को न करें बरसात में नज़रअंदाज़ 
बरसात में बालों की अनदेखी करने की भूल न करें ,बरसात में जेल आदि का प्रयोग से बचे ,बरसात में जुएं तथा डैंड्रफ की आशंका बढ़ती है बरसात में नियमित शैम्पू करें और गुनगुने नारियल से स्कैल्प की मालिश करें। निम्बू और सिरके को मिला कर सर की मालिश करे फिर शैम्पू करे बाल में चमक आएगी और बरसात में आपके बाल स्वस्थ रहेगें।
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: