Sunday, 20 August 2017

क्रिकेट के इस क्षेत्र में पाकिस्तान से पीछे है भारत

जहाँ भारत हर क्षेत्र में क्रिकेट में पाकिस्तान से आगे हो चाहे वनडे की रैंकिंग हो चाहे टेस्ट क्रिकेट की रैंकिंग लेकिन एक ऐसा भी क्षेत्र है जहाँ भारत पाकिस्तान से थोड़ा पीछे है अभी तक टेस्ट क्रिकेट की इतिहास में भारत की तरफ से केवल 3 तिहरा शतक बना है वही पाकिस्तान की बात की जाये तो पाकिस्तान की तरफ से अब तक 4 तिहरे शतक बने हैं। 
sewage triple century
भारत की बात की जाये तो भारत की लिए सबसे पहला तिहरा शतक वीरेंद्र सेहवाग ने लगाया था,सबसे पहला शतक सेहवाग ने पाकिस्तान की विरुद्ध 2003 में बनाया था जहाँ उन्हें मुल्तान के सुल्तान की उपाधि मिली जी हाँ मुल्तान की मैदान पे सेहवाग ने पाकिस्तान की विरुद्ध 309 रनो की शानदार पारी खेली थी।
साउथ अफ्रीका के विरुद्ध सेहवाग ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए भारत की तरफ से दूसरा तिहरा शतक भी अपने नाम किया उन्होंने 319 रनो की शानदार पारी खेली थी। चेन्नई में खेले गए 2007 की टेस्ट सीरीज में सेहवाग ने ये कारनामा कर दिखाया।
triple century India Karun Nair

वही करुण नायर ने चेन्नई में 2016 में 303 रनो की नाबाद पारी खेल तिहरे शतक बनाने वाले खिलाड़ी में अपना नाम दर्ज करवाया ,नायर की खास बात ये रही की उन्होंने अपने तीसरे टेस्ट मैच में ही तिहरा शतक बना दिया और ट्रिपल सेंचुरी की क्लब को ज्वाइन किया।
बात अगर पाकिस्तान की जाये तो पाकिस्तान की तरफ से सबसे पहला तिहरा शतक 1958 में हनीफ मोहम्मद ने वेस्टइंडीज की विरुद्ध बारबाडोस में बनाया। 
Inzamamtriple century
वही दूसरा तिहरा शतक 44 साल बाद पाकिस्तान की तरफ से बना ,पाकिस्तान की शानदार बल्लेबाज़ इंज़माम ने 2002 में लाहौर की मैदान में न्यूजीलैंड की विरुद्ध बनाया था।
तिहरा शतक 2009 में यूनिस खान ने बनाया जिन्होंने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कराची की मैदान पे श्रीलंका के विरुद्ध 313 रन बनाये।था तिहरा शतक अज़हर अली ने बनाया, अज़हर ने 2016 में दुबई की मैदान पे वेस्टइंडीज की विरुद्ध 303 रनो की शानदार पारी खेली और पाकिस्तान के तरफ से तिहरा शतक बनाने वाली चौथे खिलाड़ी बने। 
वही भारत की तरफ से कुल 3 तिहरा शतक बना है और पाकिस्तान की तरफ से 4 वही तिहरे शतक के मामले में भारत पाकिस्तान से पीछे है।

Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: