Sunday, 9 July 2017

क्रिकेट जगत का सबसे कम स्कोर बना और इतिहास के पन्नो में सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज की गयी

pic credit -espn
आज हम बात उन मैचों की  करेंगे जिसमें क्रिकेट जगत का सबसे कम स्कोर बना और इतिहास के पन्नो में सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज की गयी। सबसे पहले बात करेंगे हमउस देश की जिन्होंने सबसे काम स्कोर बनाया। 
सबसे पहले पायदान पे हैं ज़िम्बावे और श्रीलंका के बीच हुआ मैच जो की 2004 में हरारे में खेला गया था। 
मैच के आंकड़ों की बात की जाये तो श्रीलंका ने ज़िम्बावे को मात्र 35 रन के स्कोर पे आउट कर दिया और ज़िम्बावे सबसे कम स्कोर करने वाली टीम बनी और अपने नाम ये रिकॉर्ड किया।मैच की बात की जाये तो श्रीलंका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया।वही मैच में सबसे ज्यादा विकेट चामिंडा वास ने लिए उन्होंने 4 विकेट 11 रन दे कर लिया और अपना 300 वा विकेट भी पूरा किया था। वही महरूफ ने 3 ओवर में  3 रन दे करविकेट लिए।श्रीलंका के तीसरे गेंदबाज़ फरनानडो ने 6 ओवर में कुल 18 रन दे कर दो विकेट अपने नाम किये। ज़िम्बावे की बल्लेबाज़ी की बात करे तो। ज़िम्बावे की ख़राब बल्लेबाज़ी का अनुमान इस तरीके से लगाया जा सकता है की केवल 17.5 ओवर में ही पूरी टीम आउट हो गयी ,वही टीम मेंसबसे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी इब्राहिम रहे जिन्होंने 7 रन बनाये ,वही टीम के 4 खिलाड़ी ने चार चार रनो का योगदान दिया। वही श्रीलंका ने केवल 1 विकेट के नुकसान पे 36 रन का लक्ष्य बनाकर जीत दर्ज की। 
दूसरे पायदान पे हैं कनाडा और श्रीलंका के बीच हुआ 2003 में पर्ल मैदान पे हुआ मैच। 
मैच में आकड़ो की बात की जाये तो श्रीलंका ने कनाडा को 36 रनो पे आउट कर इस्तिहस में दूसरे बार सबसे कम रन पर मेजबान टीम को आउट करने का कारनामा अपने नाम किया। 
मैच में श्रीलंका ने टॉस जीता और गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया ,वही श्रीलंका की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज़ निसंका रहे जिन्होंने 7 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किया। वही दूसरे सफल गेंदबाज़की बात करे तो वास रहे जिन्होंने 7 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लिए वही फर्नांडो को 2 तथा मुरलीधरन को एक विकेट मिला। 
कनाडा की बल्लेबाज़ी की बात करे तो, कनाडा के 6 बल्लेबाज़ शून्य पे आउट हुए ,कनाडा की तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज़ हैरिश तथा डेस्मंड रहे दोनों ने 9 रन बनाये। वही कोई भी बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ाभी पार नहीं कर पाया। श्रीलंका ने एक विकेट के नुकसान पे 37 रन का लक्ष्य केवल 4.4 ओवरों में पूरा कर लिया। 
तीसरे पायदान पे हैं फिर से हैं ज़िम्बावेकी टीम जिन्हे श्रीलंका ने केवल 38 रन पे आउट कर दिया ,और तीसरे बार सबसे कम रन पे आउट करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 
मैच के पुरे विवरण की बात करे तो 2001 में कोलोंबो में मैच ज़िम्बावे तथा श्रीलंका के बीच खेला गया ,जहाँ श्रीलंका ने पहले टॉस जीत कर गेंदबाज़ीकरने का निर्णय लिया ,वही श्रीलंका ने ज़िम्बावे को महज 38 रनो पे आउट कर दिया। श्रीलंका के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज़ रहे चामिंडा वास जिन्होंने कुल 8 ओवर में 19 रन दे कर आठ विकेट अपने नाम किया। वही मुरलीधरन ने 2 विकेट अपना नाम किये।ज़िम्बावे की बल्लेबाज़ीकी बात करे तो 5 खिलाड़ी शून्य पे आउट हुए वही केवल एक खिलाड़ी ने 16 रन बनाये जिनका नाम करलेसेली था जिन्होंने 50 गेंद पर 3 चौके की मदद से 16 रन बनाये।  

वही तन्नो मैचों पे अगर आप गौर करे तो तीनो मैचों में श्रीलंका ने शानदार गेंदबाज़ी की और तीनो बार सबसे कम रनो पर विपक्षी टीम को आउट करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वही ज़िम्बावे तथा कनाडा ने  सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया जहाँ अब वो ये इतिहास में कभी भी नहीं दोहराना चाहेंगी।   
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: