Friday, 14 July 2017

गंजापन दूर करना हैं तो करें ये घरेलु उपाय

गंजापन आज की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है वही दिन प्रतिदिन बढ़ते भाग दौड़ खान पान में अनियमिता,तनाव ,दूषित पानी तथा वातावरण काफी कारण हैं जिससे आजकल किशोर अवस्था वाले युवक भी कम उम्र में गंजेपन का शिकार हो रहे हैं वही खाने में फ़ास्ट फ़ूड तथा जंक फ़ूड का प्रचलन भी कुछ मामलो में बल झड़नेमें ज़िम्मेदार है विटामन युक्त खान पान से दुरी की वजह से बालो का गिरना ज्यादा हो रहा है। वही आप को बता दे आजकल बालो में केमिकल का प्रयोग,अलग अलग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से भी काफी नुकसान उठाना पड़ता है बालो को और लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं।
आये कुछ घरेलू नुस्खे जाने जिसके उपाय से आप अपने बाल को गंजेपन से मुक्ति दिला सकते हैं वही आप अपने बालो को नए चमक भी प्रदान कर सकते हैं।
pic credit- dreamtime
सबसे पहले बात करेंगे केले और निम्बू की
2 केला में एक निम्बू का रास निचोड़कर मैश कर लें। उसे अपने स्कैल्प पे लगाये ,ऐसा करने से स्कैल्प में फिर से बाल उगने शुरू हो जायेगे तथा डैंड्रफ भी मिटेगा।
pic credit- Atlantic
प्याज़ का रास बालो के लिए है गुणकारी
प्याज़ का रास और शहद को सामान अनुपात में मिलाये और अपने गंजे हुए सर पर रोज़ रात में सोने के वक़्त लगाये ऐसा आप हर महीने करे ऐसा करने से आपके बाल भी लम्बे होंगे और चमक भी आएगी।
pic credit- olimila
नारियल तेल तथा ओलिव आयल
नारयल तेल औरओलिव आयल बालो के लिए अच्छे मन जाते हैं ,सोने के वक़्त आप नारियल तेल गरम कर ले तथा उसे बालो पे लगाए उसे तरह आप ओलिव आयल को भी हलवा गरम कर अपने बालो पे लगाये ये बल्लो में विटामिन इ पहुँचता है और गंजापन दूर करता है।

pic credit - pin interest
मेथी तथा आलू भी है बालो के लिए फायदेमंद
मेथे को पीस ले तथा उसे अपने गंजे हुए सर पर लाये तथा आलू को उबलते वक़्त उसके बचे हुए पानी से धोने से बाल बढ़ते हैं और गंजापन में सुधार आता है।
pic credit - Walmart
एप्पल विनेगर सिरका
केमिकल युक्त शैम्पू की वजह से कभी कभी हमारा स्कैल्प पे गलत प्रभाव पड़ताहै ,शैंपू करने के बाद आप अपने बल सिरका से धोये ऐसा करने से बाल में रह गए केमिकल धूल जायेगे और बाल सेहतमंद रहेगा।
pic credit - dreamisuc
लहसुन भी है बालो के लिए हितकर
लहसुन को छील कर अपने गंजे हुए सर पर लगाये तथा 15 मिनट बाद पानी से सर को धो ले ऐसा करने से आपने गंजे भाग पर फिर से बाल आने शुरू हो जायेगे ,वही विटामिन युक्त लहसुन बालो के लिए फायदेमंद है।
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: