Monday, 10 July 2017

एकदिवसीय मैच में सबसे बड़ी 5 पार्टनरशिप करने वाले खिलाड़ी



 pic credit -rediff,
किसे भी क्रिकेट मैच में टीम की जीत और हार उसके खिलाड़ियों के साझेदारी पे निर्भर करती है अगर टीम के खिलाड़ियोंने अच्छे शादरी कर ली तो जीत आधी पक्की वही हो जाती है। आज हम बात करेंगे उन 5 मैचों की जिसमें एक टीम में खिलाड़ियों की जोड़ी ने शानदार साझेदारी कर बड़ी पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया ,वही अपना नाम इतिहास के पन्नो में भी दर्ज करवाया।
pic credit- icc

सबसे पहले पायदान पे हैं क्रिश गेल तथा सैमुएल की जोड़ी
जी हाँ वेस्टइंडीज की इस जोड़ी ने ज़िम्बावेके विरुद्ध 2015 में खेले गए कैनबेरा के मैदान पे शानदार साझेदारी करते हुए 372 रन का विश्व रिकॉर्ड एक दिवसायी अन्तराष्ट्री क्रिकेट में बना दिया।वही गेल ने शानदार दोहरा शतक बनाया ,गेल ने शानदार 215 की पारी खेली जिसमें उन्होंने 16 छक्के और 10 चौके लगाये, वही सैमुएल ने भी 133 रनो की पारी खेली, उन्होंने कुल 3 छक्के और 11 चौके की मदद से 133 रन बनाये। वही वेस्टइंडियन टीम ने कुल पचास ओवर में 372 रन का बड़ा लक्ष्य ज़िम्बावेके विरुद्ध बनाया ,वही ज़िम्बावेंकी टीम केवल 289 रन बना पाई।
दूसरे पायदान पे हैं सचिन तेंदुलकर और द्रविड़ की जोड़ी
साझेदारी की बात करे तो सचिन और द्रविड़की जोड़ीदूर पायदान पे आती हैं जहाँ दोनों ने मिल कर 331 रन न्यूजीलैंड की विरुद्ध हैदराबाद के डेक्कन के मैदान पे बनाया था ,वही आपको बता दे की तेंदुलकर ने 186 रनो की पारी खेली थी जिसमें 3 छक्के तथा 20 चौके शामिल थे ,वही द्रविड़ ने 153 रनो की पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 छक्के और 15 चौके लगाये। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 376 रन का लक्ष्य दिया वही जवाब में न्यूजीलैंड की टीम केवल 202 रन पे आउट हो गयी।
तीसरे पायदान पे हैं भारत के सौरभ गांगुली तथा राहुल द्रविड़
सौरभ तथा राहुल द्रविड़ ने मिल कर शानदार 318 रन की साझेदारी श्रीलंका के विरुद्ध की और तीसरे सबसे बड़ीसाझेदारी बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया ,जहाँ सौरभ ने शानदार 183 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 7 छक्के और 17 चौके लगाये ,वही द्रविड़ ने 145 रन की शानदार पारी खेली ,उन्होंने भी 17 चौके और एक छक्के की मदद से अपने 145 रन पुरे किये।
pic credit - daily star
चौथे पायदान पे हैं श्रीलंका के जयसूर्या और थरंगा जिन्होंने इंग्लैंड की विरुद्ध 286 रन की साझेदारी की
2006 में खेले गए लीड्स के मैदान पे इंग्लैंड के विरुद्ध जयसूर्या तथा थरंगा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 286 की शानदारी साझेदारी की ,वही जयसूर्या ने 109 रन बनाये जिसमें एक चक्का तथा 16 चौके शामिल थे वही थरंगा ने भी शानदार 152 राण की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 20 चौके शामिल थे। 321 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने जयसूर्या तथा थरंगा की शानदार साझेदारी की बदौलत ये मैच जीत लिया।
पांचवे पायदान पे हैं ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर तथा हेड
पाकिस्तान के विरुद्ध एडिलेड में हुए मैच मैच में वैर्नर तथा हेड ने शानदार 284 रनो की साझेदारी की वही डेविड वार्नर ने शानदार 179 रन की पारी खेले जिसमें उन्होंने 5 छक्के तथा 19 चौके लगाये वही हेड ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 128 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 छक्के तथा 9 चैके लगाये, वही दोनों ने मिल कर टीम का स्कोर 369 रन पहुंचाया ,जिसका पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम केवल 312 बना पाई।
तो ये थे 5 विश्व रिकॉर्ड कायम करने वाली सहजेदारी जिसे हमेशा याद किया जायेगा और ये हमेशा इतिहास के पन्नो पे अंकित रहेगी।
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: