Sunday, 9 July 2017

भारत के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले ये हैं 5 खिलाड़ी

भारत हमेशा से क्रिकेट प्रेमियों का देश रहा है ,सभी लोगो को क्रिकेट से प्रेम है वही आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटरों की जिन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक अपने नाम किया है।


सबसे पहले पायदान पे हैं भारत के महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर जिन होने 1989 से अपनी करियर शुरू की और 2012 में क्रिकेट को अलविदा कहा ,रिकॉर्ड की बात करे तो भारत तथा विश्व में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाली ये खिलाड़ीहैं ,इन्होने कुल 463 मैचों में शानदार 96 बार अर्धशतकीय पारी खेली वही 145 बार पचास रन या उससे अधिक रनो का आंकड़ा पार किया ,अगर इनके औसत की बात की जाये तो 44.83 का शानदार औसत इनके नाम है।
दूसरे पायदान पे हैं राहुल द्रविड़ जिन्होंने अपने करियर में खेले गए कुल 344 मैचों में शानदार 83 बार अर्धशतक बनाया वही कुल 95 बार इन्होने पचास या उससे अधिक रनो की पारी खेली ,वही वाल कहे जाने वाले इस क्रिकेटर की औसत की बात की जाये तो इनकी एकदिवसायी क्रिकेट की औसत 39.16 थी ,वही ये भारत के दूसरे नंबर पे सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं वही वर्ल्ड क्रिकेट की बात की जाये तो राहुल द्रविड 7 वे पायदान पे हैं ारदशतक के मामले में।
तीसरे भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत की लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाये वो हैं भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली उन्होंने खेले गए कुल 311 मैचों में 72 बार अर्धशतक बनाये वही कुल 94 बार 50 या उससे अधिक रनो का स्कोर बनाया। अगर गांगुली की औसत की बात की जाये तो उन्होंने 41.01 की औसत से बल्लेबाज़ी की। विश्वा क्रिकेट की बात की जाये तो गांगुली 8वे पायदान पे हैं अर्धशतक के मामले में।
चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाये हैं ,धोनी ने खेले गए कुल 296 मैचों में कुल 64 बार पचास बनाये हैं वही 74 बार पचास या उससे अधिक रनो का आंकड़ापार किया है ,अगर शोणि की औसत की बात की जाये तो उन्होंने कुल 51.32 की औसत से बल्लेबाज़ी की है। अगर विश्व क्रिकेट की बात की जाये तो अर्धशतक बनाने की मामले में धोनी 15 वे पायदान पे हैं।
पांचवे भारतीय बल्लेबाज़ हैं विराट जिन्होंने कुल 43 बार अर्धशतक वही 74 बार पचास या उससे अधिक रन केवल 181 मैचों में पूरा किया है। वही इनके औसत की बात की जाये तो इनका औसत शानदार 54.68 का रहा है। अगर विश्व क्रिकेट में विराट 16 वे पायदान पे हैं अर्धशतक बनाने के मामले में।
वही विराट तथा धोनी के लिए अभी भी काफी मौके हैं जहाँ वो अपना रिकॉर्ड और अच्छा कर सकते हैं ,भारत के तरफ से सिर्फ यही दो बल्लेबाज़हैं जो अभी क्रिकेट खेल रहे हैं बाकि सभी रिटायर हो चुकी हैं।
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: