Sunday, 9 July 2017

पहली महिला क्रिकेटर जिन्होंने लगातार 4 मैचों में 4 शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया

जी हाँ क्रिकेट में जहाँ पुरुष क्रिकेटर उचाई के बुलंदी पे पहुंच रहे हैं वही इस खेल में महिलाये भी पीछे नहीं रही हैं ,आज हम बात करेगें एक ऐसे हे महिला क्रिकेटर की जिन्होंने हल में हे अपने खेल के प्रदर्शन से इतिहास रच दिया। न्यूजीलैंड की 30 वर्षीय बाये हाथ की खिलाड़ी एमी सैटथेवेट जिन्होंने लगातार 4 मैचों में 4 शतक लगाने वाली दुनिया के पहले महिला क्रिकटर बन गयी हैं। वैसे इनके बारे में एक और रोचक बात ये भी है की ये खिलाड़ी दाये हाथ से गेंदबाज़ी करती हैं तथा बाये हाथ से बल्लेबाज़ी। 
वही अगर इनके तुलना किसे पुरुष क्रिकटर से की जाये तो संगाकारा ही एक मात्र बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने लगातार 4 मैचों में शतक बनाया था।  वही एमी की बात की जाये तो इन्होने 3 लगातार शतक पाकिस्तान के विरुद्ध बनाया जिसमें की 137 नाबाद रनो की पारी सर्वाधिक रही ,वही चौथे मैच में इन्होने ऑस्ट्रलिया के विरुद्ध अपना शतक बनाकर इतिहास रच दिया।
pic credit- espy
एमी के चार पारी का विश्लेषण कुछ इस प्रकार से है।
पहला मैच,अगर इनके कुल 4 पारी का विश्लेषण किया जाये तो इन्होने 137 रनो की नाबाद पारी लिंकन के मैदान पे पाकिस्तान के विरुद्ध बनाया,जिसमें इन्होने कुल 16 शानदार चौके लगाए ,वही इस मैच के दो दिन के बाद ही दूसरा शतक बनाया जिसमें एमी ने 11 चौके की मदद से 115 रन बनाये, एमी ने फिर से ये कारनामा ठीक पांच दिन बाद द नेलसन के मैदान में फिर से किया जहाँ एक बार फिर पाकिस्तान के सामने एमी ने 123 रनो की पारी खेली।लगातार तीन मैचों में 3 शतक वो बना चुकी थी। अब बारी थी इतिहास के पन्नो में अपना नाम अंकित करवाने की 26 मार्च 2017 को माउंट मोउनगनूई के मैदान पे ऑस्ट्रलिया की विरुद्ध शानदार 102 रनो की नाबाद पारी खेल के एमी ने चार लगातार मैचों में 4 शतक बनाने वाली पहले महिला क्रिकेटर बनी।
Share This
Previous Post
Next Post

I am a sports blogger . Love Cricket and Records , So stay updated with the Match and records .

0 comments: